Jio Platforms Introduces Jio Brain, जानिए क्या हे Jio Brain, भारत के व्यापारी और कंपनी को कैसे होगा फायदा

Jio Platforms Introduces Jio Brain

Jio Brain Introduction

“Jio Platforms ने Jio Brain की घोषणा की है जो एक ARTIFICIAL INTELLIGENCE (AI) और MACHINE LEARNING (ML) प्लेटफ़ॉर्म है जो कंपनी के लिए है. 5जी समेकित सेवा टेलीकॉम नेटवर्क, उद्यम नेटवर्क और उद्योग-विशिष्ट आईटी वातावरणों को यथासामान्य कार्यों में ML टूल्स को लागू करने की क्षमता प्रदान करेगी.

Jio Platforms Introduces Jio Brain

Jio Brain का एक बड़ा हाइलाइट एक कंपनी और मोबाइल-रेडी लार्ज-लैंग्वेज मॉडल (LLM) के रूप में सेवा सुविधा है जो अपने ग्राहकों को उत्पन्न AI विशेषताओं का उपयोग करने की अनुमति देगी. इस क्लाउड-नेटिव प्लेटफ़ॉर्म में 500 से अधिक REST API और डेटा API हैं जो कंपनियों को उनकी आवश्यकता के अनुसार अनुकूलित ML सेवाएं बनाने की अनुमति देने के लिए हैं.”

Jio Platforms Introduces Jio Brain

यह ऐलान AYUSH BHATNAGAR, जियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, द्वारा किया गया था, जिन्होंने लिंक्डइन पर बताया कि जियो ब्रेन को दो साल के अनुसंधान की अवधि के बाद बनाया गया था, जिसमें सैकड़ों इंजीनियर्स शामिल थे. ऐलान के साथ जुड़े एक दस्तावेज़ ने इस प्लेटफ़ॉर्म को “इंडस्ट्री का पहला 5जी-सम्मिलित ML प्लेटफ़ॉर्म” के रूप में हाइलाइट किया.

Jio Platforms Introduces Jio Brain

भटनागर ने कहा, “जियो ब्रेन नए 5जी सेवाएँ बनाने में मदद करेगा, कंपनी को परिवर्तित करेगा, नेटवर्क को अनुकूलित करेगा, साथ ही 6जी विकास के लिए मंच स्थापित करेगा – जहां ML एक मुख्य क्षमता है.”

Jio Platforms Introduces Jio Brain

What is Jio Brain

मौलिक रूप से, इस प्लेटफॉर्म को एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और MACHINE LEARNING (ML) पॉवर्ड सिस्टम के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो कंपनी को ऑटोमेशन और संभावना से भरपूर AI सुविधाएं प्रदान करता है ताकि वे अपने आपरेशन्स को तेजी से और अधिक प्रभावी ढंग से कर सकें. इसे “इंडस्ट्री एग्नोस्टिक” कहकर, सेवा दावा करती है कि यह विभिन्न विशेषताओं की एक विस्तृत श्रृंगारिकी प्रदान करती है. जिओ ब्रेन की कुछ उल्लेखनीय पेशकशें में एलएलएम एस एसर्विस, चित्रों, वीडियो, पाठ, दस्तावेज़ और भाषा के लिए उन्नत AI सुविधाएं, प्लग-एंड-प्ले आर्किटेक्चर के साथ एक क्लाउड-नेटिव समाधान, डेटा एकीकरण क्षमताएं, कई AI/ML एम्बेडेड मोबाइल और वेब एप्लिकेशन्स शामिल हैं, और ऐसा और भी शामिल है.

Jio Platforms Introduces Jio Brain

उद्यम Jio Brain का उपयोग प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (NLP) और AI निर्माण कार्यों के लिए कर सकते हैं, जैसे कि चित्र से वीडियो उत्पन्न, टेक्स्ट से संगीत उत्पन्न, टेक्स्ट से छवि और वीडियो उत्पन्न, भाषा से भाषा अनुवाद, भाषा से टेक्स्ट अनुवाद, आदि. कोडिंग के लिए, इस प्लेटफ़ॉर्म ने कोडों का उत्पन्न, व्याख्या, अनुकूलन, और बग सुधार करने की संभावना प्रदान करती है. इसके अलावा, इसमें ML चेनिंग, हाइपरपैरामीटर ट्यूनिंग, सुविधा इंजनियरिंग, और अन्य कोर ML क्षमताएँ भी हैं. इन सभी सेवाएं साथ में या अलग-अलग सेवाएं ली जा सकती हैं.

कंपनी ने यह भी बताया कि वह प्लेटफ़ॉर्म को बढ़ाने और इसमें और मूल्य जोड़ने के लिए AI और ML शोधकर्ताओं के साथ सहयोग करने के लिए खुली है. जिओ ने जिओ ब्रेन के लिए कोई लॉन्च तिथि नहीं जारी की.

U must Read: NoiseFit Vortex Plus smartwatch launched in india with round dial

 

Share This Article
Follow:
"नमस्कार! मैं एक समाचार ब्लॉगर हूँ जो नवीनतम समाचारों, घटनाओं और विचारों को साझा करता हूँ। मेरा लक्ष्य है सटीकता से तथ्यों को प्रस्तुत करना और समाज को जागरूक करना। मैं विश्वसनीयता और व्यापकता के साथ खबरों को प्रस्तुत करता हूँ, जिससे लोगों को समाचारों का विश्वासनीय स्रोत मिले। मेरी खोज में सच्चाई और न्याय के सिद्धांत पर आधारित होती है। साथ ही, मैं सामाजिक, राजनीतिक, वैज्ञानिक, और सांस्कृतिक विषयों पर अपने विचार साझा करता हूँ।"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version