Smart Hybrid Technology return in Brezza : Maruti Suzuki का Masterstroke. 19.89kmpl milege.

Smart Hybrid Technology return in Brezza

Smart Hybrid Technology return in Brezza:

2024 में मारुति सुजुकी ने भारत की पसंदीदा कार Smart Hybrid Technology return in Brezza मैं ला रही हे. फिर से milege 19.89 मिलेगी.

भारत का ऑटोमोबाइल्स का बाजार बहुत ही Competitive हो चुका है। हुंडई और टाटा ने मार्केट में क्रेटा और नेक्सन फेसलिफ्ट लॉन्च करके तहलका मचा दिया। इसमे मारुति सुजुकी को कॉम्पिटिशन में रहने के लिए कुछ करना जरूरी था।  पहले ये टेक्नोलॉजी मैनुअल वेरिएंट से निकाल दिया था और सिर्फ ऑटोमैटिक वेरिएंट में ये बदलाव किया था।

 

Smart Hybrid Technology in Brezza
Smart Hybrid Technology in Brezza

Smart Hybrid Technology return in Brezza:

“Report के अनुसार, इस निर्णय के परिणामस्वरूप मैनुअल संस्करण के लिए ईंधन दक्षता में थोड़ी गिरावट आई है। माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ, ब्रेज़ा एमटी में ईंधन दक्षता का दावा किया गया था 20.15 किमी प्रति लीटर तक, जो अब मैनुअल संस्करण के लिए 17.38 किमी प्रति लीटर हो गया है। इस बीच, माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ स्वचालित वेरिएंट 19.80 किमी प्रति लीटर पर अपनी दावा की गई ईंधन दक्षता बनाए रखते हैं।

Smart Hybrid Technology in Brezza

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की लोकप्रिय सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेज़ा के लाइनअप में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, ऑटोमेकर ने लोकप्रिय एसयूवी के मैनुअल वेरिएंट से ‘स्मार्ट हाइब्रिड’ तकनीक को चुपचाप हटा दिया है, माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम को स्वचालित संस्करणों के लिए विशेष रूप से छोड़ दिया है।

Smart Hybrid Technology in Brezza

इन परिवर्तनों के बावजूद, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा की कीमत में कोई संशोधन नहीं किया गया है। यह कार 8.29 लाख रुपये से 14.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत रेंज में उपलब्ध रहेगी।

मारुति ने शुरुआत में ब्रेज़ा को केवल डीजल एसयूवी के रूप में पेश किया था, लेकिन वर्तमान दूसरी पीढ़ी का मॉडल वैकल्पिक सीएनजी किट के साथ एकमात्र 1.5-लीटर K15C चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। इस इंजन को 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ पेश किया गया है जो हल्का टॉर्क बूस्ट प्रदान करता है, साथ ही निष्क्रिय स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम के कारण बेहतर दक्षता भी प्रदान करता है।

What is Smart Hybrid Technology return in Brezza: 

विटारा ब्रेज़ा में एसएचवीएस माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक जाम में या लाल बत्ती पर फंसने पर कार को स्वचालित रूप से बंद करके कुछ ईंधन बचाने में मदद करती है। कार को बंद करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको न्यूट्रल में शिफ्ट किया जाए, ऐसा तब भी होता है जब कार ड्राइव (डी) में स्थिर होती है। ब्रेक छोड़ें, या वापस डी पर शिफ्ट करें और मोटर तुरंत चालू हो जाएगी। यह लिथियम आयन बैटरी सहित डुअल बैटरी सेटअप के साथ आता है। ये उच्च क्षमता वाली बैटरियां ब्रेक लगाने के दौरान उत्पन्न ऊर्जा को ई की सहायता के लिए संग्रहित करती हैं

Smart Hybrid Technology in Brezza
Smart Hybrid Technology in Brezza

इसके अतिरिक्त, मारुति सुजुकी ने सुरक्षा को बढ़ाते हुए मानक के रूप में सभी पांच सीटों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर पेश किया है। हालाँकि, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल-होल्ड असिस्ट सहित कुछ सुरक्षा सुविधाओं को ब्रेज़ा सीएनजी वेरिएंट से हटा दिया गया है और अब यह केवल गैर-सीएनजी मॉडल में उपलब्ध होगा।

Advantages of Smart Hybrid Technology return in Brezza

  • Better Fuel Efficiency.
  • Lower CO2 Emissions.
  • No Range Anxiety.
  • Enhanced Performance.
  • Quieter Driving.

Maruti Suzuki base in India:

मारुति सुजुकी के पास भारत के कुल बाजार का लगभग 40% हिस्सा है। कुछ लोग कहते हैं कि मारुति सुजुकी एक एकाधिकारवादी कंपनी है।
मारुति सुजुकी ने अपने प्रतिद्वंद्वियों का मुकाबला करने के लिए प्रतिस्पर्धी रणनीतियों का इस्तेमाल किया है। उदाहरण के लिए, जब हुंडई ने अपने सैंट्रो ब्रांड का प्रचार किया, तो मारुति ने वैगन आर और ऑल्टो जैसे और वेरिएंट लाए।

U must read: Hyundai Creta Facelift official colors

 

 

Share This Article
Follow:
"नमस्कार! मैं एक समाचार ब्लॉगर हूँ जो नवीनतम समाचारों, घटनाओं और विचारों को साझा करता हूँ। मेरा लक्ष्य है सटीकता से तथ्यों को प्रस्तुत करना और समाज को जागरूक करना। मैं विश्वसनीयता और व्यापकता के साथ खबरों को प्रस्तुत करता हूँ, जिससे लोगों को समाचारों का विश्वासनीय स्रोत मिले। मेरी खोज में सच्चाई और न्याय के सिद्धांत पर आधारित होती है। साथ ही, मैं सामाजिक, राजनीतिक, वैज्ञानिक, और सांस्कृतिक विषयों पर अपने विचार साझा करता हूँ।"
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version