काल भैरव जयंती 2023 | पूजा कैसे करें | काल भैरव मंदिर

काल भैरव जयंती 2023

काल भैरव जयंती का महत्व

काल भैरव जयंती 2023 : भैरवा अष्टमी, जिसे भैरवाष्टमी, भैरव जयंती, काल-भैरव अष्टमी और काल-भैरव जयंती के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में एक पवित्र दिन है जो देवता भैरव के प्रकट होने को याद करता है, जो भगवान शिव के भयंकर और क्रोधी रूप का मान्यता है। यह हिंदू माह कार्तिक में शुक्ल पक्ष के आठवें चंद्र दिन (अष्टमी) को होता है (दक्षिण भारतीय अमावस्यांत कैलेंडर के अनुसार, हर माह नए चंद्रमा के साथ समाप्त होता है) या मार्गशीर्ष (उत्तर भारतीय पूर्णिमांत कैलेंडर के अनुसार, हर माह पूर्णिमा के साथ समाप्त होता है)। दोनों योजनाओं के अनुसार, भैरवा अष्टमी नवंबर–दिसंबर–जनवरी में एक ही दिन पर होता है। कई बार इस दिन को ‘कालाष्टमी’ के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन यह किसी भी कृष्ण पक्ष की अष्टमी को भी संदर्भित कर सकता है, जो सभी भैरव के लिए पवित्र दिन होते हैं।

काल भैरव अष्टमी पूजा

काल भैरव अष्टमी पर, लोग भगवान भैरव की पूजा करते हैं। वे उसे प्रसन्न करने के लिए एक सख्त, एक दिन की उपवास भी करते हैं। रविवार भगवान भैरव के लिए विशेष दिन होता है, इसलिए अगर अष्टमी रविवार को पड़ती है, तो यह और भी दिव्य हो जाता है। भक्तजन इस दिन पवित्र नदियों में स्नान भी करते हैं। वे शिव के पौराणिक किस्से सुनते हैं और भगवान भैरव के लिए स्लोक और मंत्रों का पाठ करते हैं। भक्तजन उसे फल, फूल, और शराब/मद्य की भी अर्पणा करते हैं।

लोग काला भैरव मंदिरों में उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भी उमड़ते हैं। वे काले कुत्तों को भी दूध, प्रसाद, और भोग अर्पित करते हैं। मंदिरों में, पुजारियाँ विभिन्न पूजाएँ और अनेक रीतिरिवाज करते हैं। कुछ लोग पूरी रात जागते हैं ताकि भगवान काला भैरव को प्रसन्न कर सकें।

भैरवा अष्टमी पूजा के लाभ काल भैरव जयंती पर काला भैरव की पूजा करने से जीवन से बाधाएं और रुकावटें हट सकती हैं।

यह स्वास्थ्य, धन, सफलता, और धन संपन्नता प्रदान कर सकती है।

काल भैरव समय और मृत्यु के देवता हैं। वह व्यक्ति को उनका समय उपयोगी ढंग से करने में मदद करते हैं और अच्छे स्वास्थ्य की भी वरदान देते हैं। वह दुर्घटनाओं और अपघातों से भक्तों को संरक्षण देते हैं।

भगवान भैरव मंदिरों और यात्रियों के रक्षक देवता हैं। जब मंदिर के पुजारी दिन के लिए जाते हैं, तो वे मंदिर की चाबियाँ काल भैरव को सौंपते हैं। यात्री भी उनकी पूजा करते हैं, क्योंकि वे उन्हें उनकी यात्रा के दौरान होने वाली खतरों से बचाते हैं।

समय के देवता के रूप में, वह व्यक्ति को समय को प्रभावी और योग्य ढंग से उपयोग करने में मदद करते हैं।

मूर्तिकला भैरव के शरीर पर उसके कंगन, कान की बालियां, पैरों की पायल, और पवित्र धागा (यज्ञोपवीत) के रूप में कई सर्पों के संकर्ण स्वरूप जोड़े गए हैं। वह बाघ की त्वचा और मानव हड्डियों के एक कमरबंध में धारण किया हुआ है। भैरव के साथ एक काला कुत्ता (श्वान) भी होता है, जो उसका दिव्य वाहन होता है। उसकी पत्नी भैरवी होती हैं, जो देवी काली से अलग नहीं होती हैं, वह एक भयानक रूप होती हैं।

भैरव के आठ रूप होते हैं। वे हैं अष्ट भैरव: असिथांग भैरव रुरु भैरव चंडा भैरव क्रोध भैरव उन्मत्थ भैरव कपाल भैरव भीषण भैरव संहार भैरव

काल भैरव मंदिर

भारत में कई काल भैरव मंदिर हैं। इनमें महा काल भैरव मंदिर, धोंबरम बेडू गाँव (तमिलनाडु), काल भैरव मंदिर, धोहला रेलवे क्रॉसिंग के पास, धूरी (पंजाब), काला भैरव मंदिर, बारहारा, रामपट्टी, (मधुबनी, बिहार), भीमावरम, पश्चिम गोदावरी जिला में स्थित स्वयंभू श्री श्री श्री भैरव स्वामी मंदिर (आंध्र प्रदेश) शामिल हैं। मध्य प्रदेश का श्री काल भैरव नाथ स्वामी मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है।

काल भैरव की मूर्तियाँ आमतौर पर काले संगमरमर की होती हैं। भक्तजन उनका दर्शन करने के लिए शनिवार और काल भैरव अष्टमी को आते हैं ताकि वे उनकी पूजा और आकर्षण का आदर्शन कर सकें।

उनके मंदिर शक्ति मंदिरों या शक्तिपीठों के आसपास पाए जाते हैं। वहाँ 52 भैरव होते हैं, और संभवतः, शिव ने हर शक्तिपीठ की रक्षा कार्य को एक भैरव को सौंपा है। कर्नाटक में, वोक्कलिगास (गौड़ा) समुदाय के लिए वह सर्वोच्च देवता है। जोगी वोक्कलिगा में वह एक देखभालक और दंडाधिकारी है।

Share This Article
Follow:
"नमस्कार! मैं एक समाचार ब्लॉगर हूँ जो नवीनतम समाचारों, घटनाओं और विचारों को साझा करता हूँ। मेरा लक्ष्य है सटीकता से तथ्यों को प्रस्तुत करना और समाज को जागरूक करना। मैं विश्वसनीयता और व्यापकता के साथ खबरों को प्रस्तुत करता हूँ, जिससे लोगों को समाचारों का विश्वासनीय स्रोत मिले। मेरी खोज में सच्चाई और न्याय के सिद्धांत पर आधारित होती है। साथ ही, मैं सामाजिक, राजनीतिक, वैज्ञानिक, और सांस्कृतिक विषयों पर अपने विचार साझा करता हूँ।"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version