Cryptocurrency: डिजिटल मुद्रा का अर्थ और काम कैसे करती है, यहाँ पाएं ब्लॉकचेन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ” (What is Cryptocurrency?)

Hindi News

What is Cryptocurrency?

Cryptocurrency – meaning and definition:

Cryptocurrency, जिसे कभी-कभी Crypto-Currency या Crypto भी कहा जाता है, Currency का कोई भी रूप है जो डिजिटल या वस्तुतः मौजूद है और Cryptography Jio Brain

Contents
What is Cryptocurrency?Cryptocurrency – meaning and definition:Cryptocurrency क्या है?CRYPTOCURRENCY कैसे काम करती है?टॉप CRYPTOCURRENCY in the World:CRYPTOCURRENCY कैसे खरीदेSTEP 1: एक PLATFORM चुननाStep 2: अपने खाते में धनराशि जमा करनाStep 3: Placing an orderCrypto व्यापार करने के लिए इस YouTube वीडियो को देखेंCRYPTOCURRENCY को कैसे स्टोर करें Hot Wallet स्टोरेज: “हॉट वॉलेट्स” ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं जो आपकी संपत्ति की प्राइवेट कुंजी को सुरक्षित रखने के लिए CRYPTO स्टोरेज को संदर्भित करते हैं।Cold Wallet स्टोरेज: हॉट वॉलेट की तरह, कोल्ड वॉलेट्स (हार्डवेयर वॉलेट्स के रूप में भी जाना जाता है) ऑफ़लाइन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भरोसा करते हैं जो आपकी प्राइवेट कुंजी को सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए।CRYPTOCURRENCY के साथ क्या खरीद सकते हैं? तकनीक और ई-कॉमर्स साइटें:शौकीन वस्त्र:कारें:INSURANCE: CRYPTOCURRENCY धोखाधड़ी और CRYPTOCURRENCY Scams:Virtual Ponzi योजनाएँ: CRYPTOCURRENCY अपराधी डिजिटल करेंसी में निवेश के अस्तित्वहीन अवसरों को प्रमोट करते हैं और पुराने निवेशकों को नए निवेशकों के पैसे से भरपूर लाभ के भ्रामक रूप से भुगतान करके विशाल लाभ के भ्रम को बनाते हैं। एक धोखाधड़ी कार्यक्रम, बिटक्लब नेटवर्क, दिसंबर 2019 में उसके अपराधियों को आरोपित किए जाने से पहले 700 मिलियन डॉलर से अधिक जुटा चुका था।“सेलिब्रिटी” समर्थन: धोखाधड़ीबाज ऑनलाइन बिलियनेयर्स या प्रसिद्ध नामों के रूप में पोज़ होते हैं जो आपके निवेश को वर्चुअल करेंसी में गुणा करने का वादा करते हैं, लेकिन बजाय इसे वे वहां भेजी गई धनराशि चुरा लेते हैं। वे मैसेजिंग ऐप्स या चैट रूम्स भी उपयोग कर सकते हैं ताकि एक प्रसिद्ध व्यापारी का अफवाह फैला सकें कि वह किसी विशेष CRYPTOCURRENCY को समर्थन दे रहे हैं। एक बार जब उन्होंने निवेशकों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया है और मूल्य को बढ़ाया है, धोखाधड़ीबाज अपना हिस्सा बेचते हैं, और करेंसी का मूल्य घटता है।रोमांस धोखाधड़ी: FBI ने ऑनलाइन डेटिंग धोखाधड़ी के एक ट्रेंड की चेतावनी दी है, जहां चालाक व्यक्तियों ने लोगों को डेटिंग ऐप्स या सोशल मीडिया पर मिले लोगों को निवेश या वर्चुअल करेंसी में व्यापार करने के लिए मनाया। FBI की इंटरनेट अपराध शिकायत केंद्र ने 2021 के पहले सात महीनों में CRYPTO-मुद्रा समर्पित रोमांस धोखाधड़ी की 1,800 रिपोर्ट्स को संबोधित किया, जिनमें नुकसान $133 मिलियन तक पहुंच गया।क्या CRYPTOCURRENCY सुरक्षित है? CRYPTOCURRENCY में सुरक्षित निवेश के चार सुझाव

का उपयोग करता है (Cryptography कोड के उपयोग के माध्यम से सूचना और संचार की रक्षा करने की एक विधि है, ताकि केवल वे ही जिनके लिए जानकारी का इरादा है) लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए इसे पढ़ें और संसाधित करें)। Cryptocurrency में कोई केंद्रीय जारीकर्ता या Regulation Authority नहीं होता है, इसके बजाय लेनदेन को रिकॉर्ड करने और नई Units जारी करने के लिए एक decentralized system का उपयोग किया जाता है।

Jio Brain

Cryptocurrency क्या है?

CRYPTOCURRENCY एक डिजिटल PAYMENT SYSTEM है जो लेनदेन को VERIFIED करने के लिए बैंकों पर निर्भर नहीं होती है। यह एक पीयर-टू-पीयर प्रणाली है जो किसी को भी कहीं भी भुगतान भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बना सकती है। PHYSICAL धन को वास्तविक दुनिया में इधर-उधर ले जाने और आदान-प्रदान करने के बजाय, CRYPTOCURRENCY भुगतान विशिष्ट लेनदेन का वर्णन करने वाले ऑनलाइन डेटाबेस में DIGITAL ENTRIES के रूप में मौजूद हैं। जब आप CRYPTOCURRENCY फंड ट्रांसफर करते हैं, तो लेनदेन एक सार्वजनिक LEDGER ACCOUNT में दर्ज किया जाता है। CRYPTOCURRENCY को डिजिटल WALLET में स्टोर किया जाता है।

CRYPTOCURRENCY को इसका नाम इसलिए मिला क्योंकि यह लेनदेन को VERIFIED करने के लिए ENCRYPTION का उपयोग करती है। इसका मतलब है कि ADVANCED CODING WALLET और सार्वजनिक बही-खातों के बीच CRYPTOCURRENCY डेटा को संग्रहीत और प्रसारित करने में शामिल है। ENCRYPTION का उद्देश्य सुरक्षा प्रदान करना है।

पहली CRYPTOCURRENCY BITCOIN थी, जिसे 2009 में स्थापित किया गया था और आज भी यह सबसे प्रसिद्ध है। CRYPTOCURRENCY में अधिकांश रुचि लाभ के लिए व्यापार करने में है, कई बार सट्टेबाज कीमतों को आसमान की ओर ले जाते हैं।

 

CRYPTOCURRENCY कैसे काम करती है?

CRYPTOCURRENCY एक DISTRIBUTED PUBLIC LEDGER पर चलती है जिसे BLOCKCHAIN कहा जाता है, Updated और रखे गए सभी लेनदेन का रिकॉर्ड Currency Holders रख सकते हैं।

CRYPTOCURRENCY की UNITS mining नामक प्रक्रिया के माध्यम से बनाई जाती हैं, जिसमें सिक्के उत्पन्न करने वाली जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए कंप्यूटर शक्ति का उपयोग करना शामिल होता है। उपयोगकर्ता BROKERS से मुद्राएं भी खरीद सकते हैं, फिर CRYPTOGRAPHIC WALLET का उपयोग करके उन्हें संग्रहीत और खर्च कर सकते हैं।

यदि आपके पास CRYPTOCURRENCY है, तो आपके पास कुछ भी ठोस नहीं है। आपके पास एक कुंजी है जो आपको किसी विश्वसनीय तीसरे पक्ष के बिना किसी रिकॉर्ड या माप की UNITS को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ले जाने की अनुमति देती है।

हालाँकि BITCOIN 2009 से अस्तित्व में है, CRYPTOCURRENCY और BLOCKCHAIN तकनीक के APPLICATION अभी भी वित्तीय दृष्टि से उभर रहे हैं, और भविष्य में इसके अधिक उपयोग की उम्मीद है। BOND, STOCK और अन्य FINANCIAL ASSESTS सहित लेनदेन अंततः TECHNOLOGY का उपयोग करके कारोबार किया जा सकता है।

Jio Brain

 

टॉप CRYPTOCURRENCY in the World:

  1. Bitcoin (2009)
  2. Ethereum (2015)
  3. Litecoin
  4. Ripple (2012)

CRYPTOCURRENCY कैसे खरीदे

आप सोच रहे होंगे कि CYPTOCURRENCY को सुरक्षित तरीके से कैसे खरीदा जाए। इसमें आम तौर पर तीन Steps होते हैं।

STEP 1: एक PLATFORM चुनना

पहला कदम यह तय करना है कि किस PLATFORM का उपयोग करना है। आम तौर पर, आप पारंपरिक ब्रोकर या DEDICATED CYPTOCURRENCY EXCHANGE के बीच चयन कर सकते हैं:

Traditional Broker : ये ऑनलाइन ब्रोकर हैं जो CYPTOCURRENCY के साथ-साथ STOCKS, BOND और ईटीएफ जैसी अन्य Financial Assets को खरीदने और बेचने के तरीके प्रदान करते हैं। ये PLATFORM कम ट्रेडिंग लागत लेकिन कम CRYPTO सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

CRYPTOCURRENCY Exchange: चुनने के लिए कई CYPTOCURRENCY EXCHANGE हैं, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग CYPTOCURRENCY, WALLET स्टोरेज, ब्याज-असर वाले खाता विकल्प और बहुत कुछ प्रदान करता है। कई EXCHANGE ASSETS BASED शुल्क लेते हैं।

विभिन्न PLATFORM की तुलना करते समय, विचार करें कि कौन सी CYPTOCURRENCY ऑफर पर हैं, वे क्या शुल्क लेते हैं, उनकी सुरक्षा सुविधाएँ, STORAGE और WITHDRAWAL विकल्प और कोई EDUCATIONAL RESOURSES।

Step 2: अपने खाते में धनराशि जमा करना

एक बार जब आप अपना PLATFORM चुन लेते हैं, तो अगला कदम आपके खाते में धनराशि जमा करना होता है ताकि आप ट्रेडिंग शुरू कर सकें। अधिकांश CRYPTO EXCHANGE उपयोगकर्ताओं को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अमेरिकी डॉलर, ब्रिटिश पाउंड या यूरो using fiat (यानी, सरकार द्वारा जारी) मुद्राओं का उपयोग करके CRYPTO खरीदने की अनुमति देते हैं – हालांकि यह PLATFORM के अनुसार भिन्न होता है।

क्रेडिट कार्ड से CRYPTO खरीदारी जोखिम भरी मानी जाती है, और कुछ EXCHANGE उनका समर्थन नहीं करते हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां CRYPTO लेनदेन की अनुमति भी नहीं देती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि CRYPTOCURRENCY अत्यधिक अस्थिर हैं, और कुछ ASSETS के लिए कर्ज में जाने का जोखिम उठाना – या संभावित रूप से उच्च क्रेडिट कार्ड लेनदेन शुल्क का भुगतान करना उचित नहीं है।

कुछ PLATFORM ACH (Automated Clearing House) transfer is a payment made electronically between bank accounts) ट्रांसफ़र और वायर ट्रांसफ़र भी स्वीकार करेंगे। स्वीकृत भुगतान विधियां और जमा या निकासी के लिए लिया गया समय प्रत्येक PLATFORM पर भिन्न होता है। समान रूप से, जमा राशि को चुकाने में लगने वाला समय भुगतान विधि के अनुसार अलग-अलग होता है।

विचार करने योग्य एक Important Factor फीस है। इनमें संभावित जमा और निकासी लेनदेन शुल्क और ट्रेडिंग शुल्क शामिल हैं। भुगतान विधि और PLATFORM के अनुसार शुल्क अलग-अलग होंगे, जिस पर शुरुआत में शोध करना होगा।

Step 3: Placing an order

आप अपने ब्रोकर या EXCHANGE के वेब या मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आदेश दे सकते हैं। यदि आप CRYPTOCURRENCY खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप “खरीदें” का चयन करके, ऑर्डर प्रकार का चयन करके, आपके द्वारा खरीदने की जाने वाली CRYPTOCURRENCY की मात्रा दर्ज करके और ऑर्डर की पुष्टि करके इसे कर सकते हैं। “बेचें” ऑर्डरों के लिए भी यही प्रक्रिया लागू होती है।

CRYPTO में निवेश करने के अन्य तरीके भी हैं। इनमें PayPal, Cash App, और Venmo जैसी भुगतान सेवाएं शामिल हैं, जो उपयोगकर्ताओं को CRYPTOCURRENCY खरीदने, बेचने या धारण करने की अनुमति देती हैं। साथ ही, निम्नलिखित निवेश वाहन भी हैं:

Bitcoin ट्रस्ट: आप नियमित ब्रोकरेज खाते के माध्यम से Bitcoin ट्रस्ट के शेयर खरीद सकते हैं। ये वाहन खुदरा निवेशकों को स्टॉक मार्केट के माध्यम से CRYPTO में निवेश का अनुभव देते हैं। Bitcoin म्यूच्यूअल फंड: Bitcoin ETFs और Bitcoin म्यूच्यूअल फंड भी उपलब्ध हैं। BLOCKCHAIN स्टॉक्स या ETFs: आप CRYPTO में अप्रत्यक्ष रूप से निवेश कर सकते हैं BLOCKCHAIN कंपनियों के माध्यम से, जो CRYPTO और CRYPTO लेन-देन के पीछे टेक्नोलॉजी पर विशेषज्ञ हैं। या तो आप उन कंपनियों के स्टॉक्स या ETFs खरीद सकते हैं जो BLOCKCHAIN तकनीक का उपयोग करती हैं। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प आपके निवेश लक्ष्यों और जोखिम अपेक्षा पर निर्भर करेगा।

Crypto व्यापार करने के लिए इस YouTube वीडियो को देखें

CRYPTOCURRENCY को कैसे स्टोर करें

CRYPTOCURRENCY को खरीदने के बाद, आपको इसे सुरक्षित रूप से स्टोर करने की आवश्यकता होती है ताकि यह हैक या चोरी से सुरक्षित रहे। आमतौर पर, CRYPTOCURRENCY को CRYPTO वॉलेट में स्टोर किया जाता है, जो शारीरिक उपकरण या ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर होते हैं जो आपकी CRYPTOCURRENCY की प्राइवेट की TABLES को सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। कुछ EXCHANGE वॉलेट सेवाएं प्रदान करते हैं, जो आपको प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सीधे स्टोर करने में आसानी प्रदान करते हैं। हालांकि, सभी EXCHANGE या ब्रोकर्स स्वचालित रूप से आपके लिए वॉलेट सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं।

यहां वॉलेट प्रदाताओं का चयन करने के लिए विभिन्न विकल्प हैं। “Hot Wallet” और “Cold Wallet” शब्द प्रयोग होते हैं:

Hot Wallet स्टोरेज: “हॉट वॉलेट्स” ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं जो आपकी संपत्ति की प्राइवेट कुंजी को सुरक्षित रखने के लिए CRYPTO स्टोरेज को संदर्भित करते हैं।
Cold Wallet स्टोरेज: हॉट वॉलेट की तरह, कोल्ड वॉलेट्स (हार्डवेयर वॉलेट्स के रूप में भी जाना जाता है) ऑफ़लाइन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भरोसा करते हैं जो आपकी प्राइवेट कुंजी को सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए।

Jio Brain

CRYPTOCURRENCY के साथ क्या खरीद सकते हैं?

जब BITCOIN को पहली बार लॉन्च किया गया था, तो इसका उद्देश्य रोजाना की लेन-देन के लिए एक माध्यम बनना था, जिससे कि लोग किसी भी चीज़ को CRYPTOCURRENCY के माध्यम से खरीद सकें, चाहे वो एक कप कॉफी हो, एक कंप्यूटर हो या फिर असली एस्टेट जैसे बड़े आइटम्स। लेकिन यह कार्यक्रम पूरी तरह से साकार नहीं हुआ है और हालांकि CRYPTOCURRENCY को स्वीकार करने वाले संस्थानों की संख्या बढ़ रही है, इससे होने वाले बड़े लेन-देन बहुत कम हैं। फिर भी, व्यापारिक ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से CRYPTOCURRENCY का उपयोग करके विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को खरीदा जा सकता है। यहां कुछ उदाहरण हैं:

तकनीक और ई-कॉमर्स साइटें:

newegg.com, AT&T, और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कई कंपनियां जो तकनीकी उत्पादों की बिक्री करती हैं, उनकी वेबसाइटों पर CRYPTO को स्वीकार करती हैं। ओवरस्टॉक, एक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म, BITCOIN को स्वीकार करने वाली पहली साइटों में थी। शॉपीफाई, राकुटेन, और होम डिपो भी इसे स्वीकार करते हैं।

शौकीन वस्त्र:

कुछ विलासिता वस्त्र विक्रेताओं ने CRYPTO को भुगतान का एक रूप माना है। उदाहरण के लिए, ऑनलाइन विलासिता वस्त्र विक्रेता बिटडायल्स रोलेक्स, पेटेक फिलिप, और अन्य उच्च-स्तरीय घड़ियों की पेशकश करता है BITCOIN के बदले में।

कारें:

कुछ कार डीलर – mass-market brands से लेकर high-end luxury dealers तक – पहले से ही भुगतान के रूप में CRYPTOCURRENCY को स्वीकार करते हैं।

INSURANCE:

अप्रैल 2021 में, स्विस इन्श्योरर एक्सा ने घोषणा की कि उसने अपने सभी INSURANCE लाइनों के लिए BITCOIN को भुगतान के एक माध्यम के रूप में स्वीकार करना शुरू कर दिया था (नियामकीय मुद्दों के कारण जीवन बीमा को छोड़कर)। प्रीमियर शील्ड INSURANCE, जो संयुक्त राज्यों में घर और ऑटो INSURANCE नीतियाँ बेचता है, वह भी प्रीमियम भुगतान के लिए BITCOIN को स्वीकार करता है।

यदि आप CRYPTOCURRENCY का उपयोग करके उस खुदरा विक्रेता पर खरीदारी करना चाहते हैं जो सीधे नहीं स्वीकार करता है, तो आप अमेरिका में बिटपे जैसी CRYPTOCURRENCY डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Jio Brain


CRYPTOCURRENCY धोखाधड़ी और CRYPTOCURRENCY Scams:

दुर्भाग्य से, CRYPTOCURRENCY अपराध में तेजी से वृद्धि हो रही है। CRYPTOCURRENCY धोखाधड़ी में शामिल हैं:

फर्जी वेबसाइटें: झूठे साक्ष्य और CRYPTO भाषा के साथ झूठे साइट्स जो भविष्यवाणी करती हैं और भविष्य में निश्चित लाभ का वादा करती हैं, परंतु जब तक आप निवेश करते रहें, वास्तविकता में वापसी नहीं होती।

Virtual Ponzi योजनाएँ: CRYPTOCURRENCY अपराधी डिजिटल करेंसी में निवेश के अस्तित्वहीन अवसरों को प्रमोट करते हैं और पुराने निवेशकों को नए निवेशकों के पैसे से भरपूर लाभ के भ्रामक रूप से भुगतान करके विशाल लाभ के भ्रम को बनाते हैं। एक धोखाधड़ी कार्यक्रम, बिटक्लब नेटवर्क, दिसंबर 2019 में उसके अपराधियों को आरोपित किए जाने से पहले 700 मिलियन डॉलर से अधिक जुटा चुका था।
“सेलिब्रिटी” समर्थन: धोखाधड़ीबाज ऑनलाइन बिलियनेयर्स या प्रसिद्ध नामों के रूप में पोज़ होते हैं जो आपके निवेश को वर्चुअल करेंसी में गुणा करने का वादा करते हैं, लेकिन बजाय इसे वे वहां भेजी गई धनराशि चुरा लेते हैं। वे मैसेजिंग ऐप्स या चैट रूम्स भी उपयोग कर सकते हैं ताकि एक प्रसिद्ध व्यापारी का अफवाह फैला सकें कि वह किसी विशेष CRYPTOCURRENCY को समर्थन दे रहे हैं। एक बार जब उन्होंने निवेशकों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया है और मूल्य को बढ़ाया है, धोखाधड़ीबाज अपना हिस्सा बेचते हैं, और करेंसी का मूल्य घटता है।
रोमांस धोखाधड़ी: FBI ने ऑनलाइन डेटिंग धोखाधड़ी के एक ट्रेंड की चेतावनी दी है, जहां चालाक व्यक्तियों ने लोगों को डेटिंग ऐप्स या सोशल मीडिया पर मिले लोगों को निवेश या वर्चुअल करेंसी में व्यापार करने के लिए मनाया। FBI की इंटरनेट अपराध शिकायत केंद्र ने 2021 के पहले सात महीनों में CRYPTO-मुद्रा समर्पित रोमांस धोखाधड़ी की 1,800 रिपोर्ट्स को संबोधित किया, जिनमें नुकसान $133 मिलियन तक पहुंच गया।

अन्यथा, धोखाधड़ीबाज वास्तविक वर्चुअल करेंसी व्यापारियों के रूप में पोज़ हो सकते हैं या फिर झूठे एक्सचेंजेस स्थापित कर सकते हैं ताकि लोगों को धोखा दें और उनसे धन लें। एक और CRYPTO धोखाधड़ी शामिल है व्यक्तिगत रिटायरमेंट खातों के लिए धोखाधड़ी सेल्स पिच, जिसमें CRYPTOCURRENCY में फर्जी बिक्री के प्रस्ताव होते हैं। फिर है सीधी CRYPTOCURRENCY हैकिंग, जहां अपराधी लोगों के डिजिटल वॉलेट में घुस जाते हैं जहां लोग अपनी वर्चुअल करेंसी स्टोर करते हैं और इसे चुरा लेते हैं।

क्या CRYPTOCURRENCY सुरक्षित है?

CRYPTOCURRENCY आम तौर पर BLOCKCHAIN प्रौद्योगिकी का उपयोग करके बनाई जाती है। BLOCKCHAIN तरीके से विवादों को “ब्लॉक” में दर्ज किया जाता है और समय का निर्दिष्ट होता है। यह एक काफी जटिल, तकनीकी प्रक्रिया है, लेकिन परिणाम यह है कि CRYPTOCURRENCY संचारों का एक डिजिटल लेजर बनता है जिसे हैकर्स को झंझट करना मुश्किल होता है।

इसके अलावा, संचारों के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आपसे यह सवाल पूछा जा सकता है कि आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना है ताकि आप संचार प्रारंभ कर सकें। फिर, आपको अपने व्यक्तिगत सेल फोन पर भेजा गया प्रमाणीकरण कोड दर्ज करना पड़ सकता है।

सुरक्षा की व्यवस्थाएँ होने के बावजूद, यह बात नहीं कि CRYPTOCURRENCY हैक-प्रूफ है। कई क्रोड़ों डॉलर की हैकिंग के कई मामले सामने आए हैं। हैकर्स ने 2018 में Coincheck को $534 मिलियन और BitGrail को $195 मिलियन का नुकसान पहुंचाया, जिन्हें 2018 के दो सबसे बड़े CRYPTOCURRENCY हैक माना गया।

सरकार समर्थित धन की तरह, वर्चुअल मुद्राओं का मूल्य पूरी तरह से आपूर्ति और मांग द्वारा निर्धारित होता है। यह व्यापारिक मुद्रा के लिए भयानक झटके पैदा कर सकता है जो निवेशकों के लिए बड़ी लाभांशी या बड़े नुकसानों को उत्पन्न कर सकते हैं। और CRYPTOCURRENCY निवेश पारंपरिक वित्तीय उत्पादों जैसे कि स्टॉक्स, बॉन्ड्स, और म्यूच्यूअल फंड्स की तुलना में काफी कम नियामक सुरक्षा के अधीन होते हैं।

CRYPTOCURRENCY में सुरक्षित निवेश के चार सुझाव

कंस्यूमर रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी निवेशों में जोखिम होता है, लेकिन कुछ विशेषज्ञ CRYPTOCURRENCY को सबसे ज्यादा जोखिमपूर्ण निवेश मानते हैं। अगर आप CRYPTOCURRENCY में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो ये सुझाव आपको शिक्षित निवेश करने में मदद कर सकते हैं।

  1. EXCHANGE का अध्ययन करें: निवेश से पहले, CRYPTOCURRENCY EXCHANGE के बारे में जानें। माना जाता है कि 500 से अधिक EXCHANGE हैं। अपना अध्ययन करें, समीक्षाएँ पढ़ें, और आगे बढ़ने से पहले अधिक अनुभवी निवेशकों से बात करें।
  2. अपनी डिजिटल मुद्रा को स्टोर करने की जानकारी: अगर आप CRYPTOCURRENCY खरीदते हैं, तो आपको इसे स्टोर करना होगा। आप इसे एक EXCHANGE पर रख सकते हैं या डिजिटल वॉलेट में। वॉलेट के अलग-अलग प्रकार हैं, हर एक के अपने फायदे, तकनीकी आवश्यकताएं और सुरक्षा होती है। EXCHANGE की तरह, निवेश से पहले आपको अपने स्टोरेज विकल्पों का अध्ययन करना चाहिए।
  3. निवेश को विविध करें: विविधता किसी भी अच्छे निवेश रणनीति का मूल है, और जब आप CRYPTOCURRENCY में निवेश कर रहे हैं तो यह बिल्कुल सही है। उदाहरण के लिए, सिर्फ उसी नाम के बिटकॉइन में पैसा न लगाएं। हजारों विकल्प हैं, और बेहतर है कि आप अपने निवेश को कई मुद्राओं पर बाँटें।
  4. वोलेटिलिटी के लिए तैयार रहें: CRYPTOCURRENCY मार्केट बहुत ही वोलेटाइल है, इसलिए उच्च और नीचे के लिए तैयार रहें। आपको मूल्यों में विपरीत परिवर्तन देखने को मिलेगा। यदि आपका निवेश पोर्टफोलियो या मानसिक स्वास्थ्य इसे सहने के लायक नहीं है, तो CRYPTOCURRENCY आपके लिए समझदारीपूर्ण निवेश नहीं हो सकती।

CRYPTOCURRENCY अभी बहुत चर्चा में है, लेकिन याद रखें, यह अपने संबंध में अभी भी नवप्राण और उच्च शंकाप्रद है। किसी नई चीज में निवेश करना चुनौतियों के साथ आता है, इसलिए तैयार रहें। यदि आप भाग लेने की योजना बना रहे हैं, तो अपने अध्ययन करें, और शुरुआत में संरक्षित ढंग से निवेश करें।

ऑनलाइन सुरक्षित रहने का एक बेहतरीन तरीका है, व्यापक एंटीवायरस का उपयोग करना। Kaspersky इंटरनेट सिक्योरिटी आपको मैलवेयर संक्रमणों, स्पायवेयर, डेटा चोरी से बचाता है और बैंक-स्तरीय ENCRYPTION का उपयोग करके आपके ऑनलाइन भुगतानों की सुरक्षा करता है।

 

 

 

 

 

Share This Article
Follow:
"नमस्कार! मैं एक समाचार ब्लॉगर हूँ जो नवीनतम समाचारों, घटनाओं और विचारों को साझा करता हूँ। मेरा लक्ष्य है सटीकता से तथ्यों को प्रस्तुत करना और समाज को जागरूक करना। मैं विश्वसनीयता और व्यापकता के साथ खबरों को प्रस्तुत करता हूँ, जिससे लोगों को समाचारों का विश्वासनीय स्रोत मिले। मेरी खोज में सच्चाई और न्याय के सिद्धांत पर आधारित होती है। साथ ही, मैं सामाजिक, राजनीतिक, वैज्ञानिक, और सांस्कृतिक विषयों पर अपने विचार साझा करता हूँ।"
Leave a comment